Sunday, July 27, 2014

अपने बीझनस और व्यक्तित्व के लिये सोशियल मिडिया का बेहतरीन उपयोग केसे करे ? फेसबुक किंग संजय राठोड की नजर से.

अपने बीझनस और व्यक्तित्व के लिये सोशियल मिडिया का बेहतरीन उपयोग केसे करे ? फेसबुक किंग संजय राठोड की नजर से. 
.............................................................
ये बताने कि जरुत नही है की आज का युग टेक्नोलोजि का युग है और आने वाले समय मे ये और आगे बढेगा और जिस तराह आज बिजलि के बीना हम हमारे जीवन कि कल्पना करना संभव नही है वेसे ही आने वाले तीन - चार सलो बाद इन्ट्रनेट के बिना जीवन कि कल्पना करना संभव नही होगि. तब उस समय सब्से महत्वापुर्णा बाबत ये होगि की इस बदलाव के साथ क्या हम हमारा बीझनेस और हमारे व्यक्तित्व को इस बदलाव के साथ कदम मीलाया है के नही ? मुजे यकीन के आप को जवाब ना मे ही मिलेगा . क्यु की जिस तेजी से ये टेक्नोलोजि जा रही है उस के साथ जुडे रहना संभव नही है. 
आज आंकडो के हिसाब से देखा जाये तो आज भारत मे पांच करोड से अधीक इंटरनेट के उपभोगता है जो तेग्युलर इस का इस्तमाल कर रहे है . सात करोड से अधीक मोबाइल कनेक्शन है जो ज्यादातर इंटरनेट के उपभोगता भी है. ये दोनो कि संख्या बहोत ही तेजि से बढ रही है. जो की इंटरनेट मार्केटींग के लिये बहोत ही अछे सन्केत है. अब ये इंटरनेट मार्केटींग को विस्तार से समजे तो जिस तराह से हम अखबार, वोल पेंन्टींग्स, होडींग्स, बेनर्स्, ब्रोसर, एफ एम रेडीयो, केबल टीवी, टीवी चेनल्स् मे आज तक अपना पब्लीसीटी का सारा बजेट खरच करते आये है लेकीन अब इंटरनेट मार्केटींग का ग्रोथ देख्ते हुए हमे अब अपना आधे से ज्यादा बजट इस इंटरनेट मार्केटींग मे इस्तीमाल कर ना पडेगा.मेरी बात शायद बहुत से लोगो को राझ नही आयेगी. पर हम वीस्तार से ये इंटरनेट मार्केटींग के आंकडो पर हमारी नझर डालेंगे तो पता चलेगा कि हम अपने हरीफ से कितने पिछे है ? और इस इंटरनेट मार्केटींग मे भी कितने छे है ?
इंटरनेट मार्केटींग ये शब्द् थोडा विस्तार से देखे तो इस मे एस.इ.ओ, वेब्साइट्स, सोशीयल मीडीया, इमेल , ओनलाइन बीझनेस , ओनलाइन बुकिंग , डेटा स्टोरेज , ओनलाइन गेम्स् वगेरे शब्द् हमारी नझर के सामने आजाते है . पर भारत के अस्सी परसेंट लोग इंटरनेट मार्केटींग यानी सोशीयल मीडीया एसा ही मानाते है जेसे के मे मानता हु !!! ये बिल्कुल कोलगेट और प्राइमस जेसी स्थीती है. आज भारत मे कोलगेट तुथपेस्ट् का पर्याय बन्गया है तो प्राइमस स्ट्व का पर्याय बन गया है. वैसे ही सोशीयल मीडीया आज इंटरनेट मार्केटींग का पर्याय बन गया है. सब हम सोशीयल मीडीया को आंकडो मे तोले तो बहोत ही अचंभीत कर देने वाले आंकडे हमारी सामने आजाते है !!! [ Part - 1 ]

No comments:

Post a Comment